भारतीय जनता पार्टी के मध्य प्रदेश के वरिष्ठ नेता,कैलाश सारंग का मुंबई में एक अस्पताल में शनिवार को निधन हो गया, कैलाश सारंग काफी दिनों से बीमार अवस्था में थे, और अचानक उनकी तबीयत खराब होने के कारण एयर एंबुलेंस के द्वारा मुंबई अस्पताल में भर्ती कराया गया था, बीजेपी के नेता कैलाश सारंग पूर्व मंत्री एवं नरेला विधायक विश्वास सारंग के पिता थे,प्रधानमंत्री सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने उनके निधन पर शोक जताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कहा कि कैलाश सारंग को मध्यप्रदेश सदैव याद रखेगा, उन्होंने मध्य प्रदेश के विकास में अहम भूमिका निभाई है, और साथ ही मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को मजबूत बनाने में भी उनकी अहम भूमिका रही है, सारंग को हमेशा मजबूत मेहनती और दयालु नेता के रूप में याद किया जाएगा उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति मेरी संवेदना है।

स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और राजमाता विजयाराजे सिंधिया के साथ मिलकर मध्यप्रदेश में जनसंघ की नींव को मजबूत बनाने वाले नेता कैलाश सारंग की सितंबर माह में ही तबियत खराब हो गई थी। इसके बाद उन्हें भोपाल के बंसल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। लेकिन यहां पर उनकी तबियत में कोई सुधार नहीं आया तो फिर उन्हें नवंबर माह के पहले सप्ताह में एयर एंबुलेंस के द्वारा मुंबई ले जाया गया था।

मध्यप्रदेश की राजनीति को जानने वाले पुराने लोग बताते हैं, मध्य प्रदेश की सियासत में दो ही घराने अहम थे। पहला गौर घराना, दूसरा सारंग घराना, और साथ ही कैलाश सारंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘नरेंद्र से नरेंद्र’ शीर्षक से एक किताब भी लिखी हैं। इसमें नरेंद्र मोदी के संघर्ष के दिनों से लेकर भारत की सत्ता संभालने तक का पुरा सफर लिखा हुआ है।और भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल कैलाश सारंग मीसाबंदी रह चुके हैं। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के शासनकाल में भारत में लागू इमरजेंसी के खिलाफ आवाज उठाने के साथ ही कई माह तक जेल में रहे थे। कैलाश सारंग कायस्थ महासभा के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। पिछले साल ही उनके जीवन पर केंद्रित एक मोटिवेशनल फिल्म बनाने का निर्णय लिया गया था। इस फिल्म के लेखक, निर्देशन पंकज श्रीवास्तव विद्यापुत्र कर रहे हैं। निर्देशक के मुताबिक मध्यप्रदेश में भाजपा के संस्थापक सदस्य रहे कैलाश सारंग के जीवन के उतार-चढ़ाव बताया जाएगा।

नोट- YUGEXPRESS को नीचे दिये गये बैल आइकन दबा कर सब्सक्राइब करें,जिससे हमारी खबरें सबसे पहले आप तक पहुँचे…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here